ऐसे शुरू करें 2022 में अगरबत्ती का बिजनेस और लाखों कमाएँ | How to start a agarbatti making business ideas 2022 in hindi

How-to-Start-Agarbatti-Making-Business

Table of Contents

जानें सफलतापूर्वक कैसे 2022 में पानी पूरी (गोलगप्पा) का व्यवसाय करें और प्रतिदिन ₹8000+ कमाए How to Start Pani puri Business ideas and Plans in 2022

अगरबत्ती का इस्तेमाल भारत के साथ-साथ लगभग सभी देशों में किया जाता है। लोग चाहे किसी भी धर्म के हो अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी धर्मों के लोग अपने किसी न किसी शुभ कार्यों, जैसे भगवान की आराधना में, पूजा अनुष्ठानों अथवा अपने घरों को सुगंधित रखने के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर भी करते हैं। अगरबत्ती की मांग ज्यादा होने के साथ के कारण अगरबत्ती निर्माण बिजनेस में सफलता के अनेकों अवसर देखे गए हैं।

यह Low Investment Business Idea इतना आसान है कि कोई भी इस बिज़नेस को बहुत ही कम पूँजी लगाकर भी बड़े आसानी से शुरू कर सकता है। (How to start Incense Making Business)

मैं कुछ वैसे लोगों को जनता हूँ, जो अलग-अलग तरह से अगरबत्ती का व्यापार लम्बे समय से कर रहे हैं, और भारी मुनाफ़ा भी कमा रहे हैं।

अगरबत्ती के बारे में संक्षिप्त जानकारी (What are incense sticks?)

अगरबत्ती (Insence Stick) जिसे मुख्यतः कोयले/चारकोल पाउडर, जिकेट पाउडर, प्रीमिक्स पाउडर, बांस की तीलियों, सुगंधित इत्र , DEP इत्यादि की सहायता से बनाया जाता है। अगरबत्ती मुख्यतः चार प्रकार की होती है (best incense sticks) –

  • Normal अगरबत्ती 
  • मसाला अगरबत्ती
  • परफ्यूम्ड अगरबत्ती
  • मच्छर अगरबत्ती (Mosquito Agarbatti)

अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें ? (Agarbatti Business plan in Hindi)

 आप कम पूंजी के साथ भी अगरबत्ती बिज़नेस को आसानी से कर सकते हैं। तो आइए अगरबत्ती के बारे में विस्तार से जानते हैं।

✓ अगरबत्ती के बिजनेस को आप कई प्रकार से शुरू कर सकते हैं जैसे (Types of Agarbatti business) :-

  • व्हाइट लेबलिंग (White-labeling) : इसमें आपको बना-बनाया अगरबत्ती का सारा सामान (रॉ अगरबत्ती, DEP Oil, और पैकेजिंग का सामान) खरीदना है और उसे अपने तरीके से पैक करके बेचना है, इसे ही आसान भाषा में वाइट लेबलिंग (White-labeling) कहते हैं। हालांकि इसमें मार्जिन थोड़ा कम होता है। 

  •  रॉ मैटेरियल सेलर (Agarbatti Raw Material Seller) : इस तरह के अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस (Incense Making Business) में प्रयुक्त होने वाली सभी आवश्यक कच्ची सामग्री को मुख्यतः अगरबत्ती निर्माता (Incense Manufacturers) और अन्य लोगों को बेचनी होती है।

  • कच्ची अगरबत्ती निर्माण एवम विक्रय : इसमें मुख्यतः अगरबत्ती निर्माण करके ऊपर बताए गए व्हाइट लेबलिंग करने वालों बेची जाती है।

  • होलसेलर बनकर : इसमें अगरबत्ती निर्माता (Incense Manufacturers) से थौक अगरबत्ती खरीद कर उसे लोकल दुकान (Retailers) वालों को सेल किया जाता है।
  • डायरेक्ट सेल : इसमें स्वयं अगरबत्ती का निर्माण करके, इसकी बिक्री किसी खुदरा विक्रेताओं या थोक विक्रेताओं के बजाय सीधे ग्राहकों या उपभोक्ता (Consumer) को ही की जाती है। देखा जाए तो इसी प्रकिया में सबसे अधिक मुनाफा बनाया जाता है।

जानें – पॉपकॉर्न के व्यवसाय को कैसे शुरू कर सकते हैं?

कच्ची सामग्री : अगरबत्ती बनाने में क्या क्या सामान लगता है? (Agarbatti Raw Material List In Hindi)

वैसे तो अगरबत्ती विभिन्न प्रकार होती है, उसकी सुगंध के साथ-साथ बनावट भी अलग-अलग होती है। ठीक उसी प्रकार अगरबत्ती को बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्रियों की आवश्यकता होती है-

सामग्रीमात्रामूल्य
कोयला/चारकोल पाउडर (Charcoal Powder)1 Kg₹10 – ₹15
चन्दन पाउडर(Sandalwood Powder)1 Kg₹30 ±
प्रीमिक्स पाउडर(Premix Powder)1 Kg₹16 – ₹46
डीइपी (DEP)1 Ltr.₹112 – ₹120
बांस की स्टिक(Bamboo Stick)1 Kg₹110 – ₹150
पानी (Water)15 Ltr.₹10 ±
सफ़ेद चिप्स पाउडर(White Chips Powder)1 Kg₹25
जिगत पाउडर(Jigat Powder)1 Kg₹50 – ₹60
परफ्यूम (Perfume)1Pc.₹300
पेपर बॉक्स (Paper Box)100 Pc.₹60 – ₹100
कुप्पम डस्ट (Kuppam Dust)1 Kg₹55
रैपिंग पेपर(Wrapping Paper)1 Pkt.₹35
पॉली बैग(Polypropylene Bags)1 Kg₹150 – ₹250
agarbatti raw material list in hindi

नोट:- चारकोल पाउडर/कोयला पाउडर, जिगत पाउडर आदि के के बने बनाए मिश्रण को आसान भाषा में अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर कहा जाता है। आमतौर पर तीन-चार अलग-अलग चीजों के इस्तेमाल करने के बजाय इसका इस्तेमाल किया जाता है।

यहां दी गई सभी सामग्री, मात्रा और मूल्य केवल आपके जानकारी के लिए दी की गई है। अपने आवश्यकता अनुसार ही सामग्रियों का चुनाव करें। ध्यान रहे की समय और जगह के अनुसार मूल्य में अंतर हो सकती है। 

(Most profitable business in india with low investment)

अगरबत्ती बनाने का मटेरियल कहां मिलता है ? (How can I buy raw materials for agarbatti?)

• अगरबत्ती बनाने में प्रयुक्त होने वाली कच्ची सामग्री (Raw Materials) आपको भारत के लगभग सभी शहरों में आसानी से मिल जाएगी। हालांकि

• दूसरी तरफ ऑनलाइन मार्केट की बात करें तो अगरबत्ती बनाने में प्रयुक्त सभी कच्ची सामग्री को इंडिया मार्ट (Indiamart.com) , Tradeindia और Amazon जैसे ऑनलाइन मार्केट से आसानी से खरीदा जा सकता है।

अगरबत्ती बनाने में प्रयुक्त होने वाली मशीन (agarbatti making machine)

• अगरबत्ती बनाने बनाने की प्रक्रिया में अलग-अलग प्रकार की कई मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि अगरबत्ती बनाने में प्रयुक्त होने वाली कौन-कौन सी मशीन होती है –

ऐसे शुरू करें 2022 में अगरबत्ती का बिजनेस और लाखों कमाएँ | How to start a agarbatti making business ideas 2022 in hindi
How can i start agarbatti export business?
  • मिक्सर मशीन (Mixer Machine) – अगरबत्ती बनाने के रॉ मटेरियल को मिक्स करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • अगरबत्ती मेकिंग मशीन –  इस मशीन के इस्तेमाल से अगरबत्ती बनाने के रॉ मैटेरियल के मिश्रण को बांस की तीलियों पर लगाते हुए तीव्र गति से अगरबत्ती का निर्माण किया जाता है। यह मशीन मुख्यतः तीन प्रकार की होती है।

(1) हस्तचलित मशीन (Manual Incense Making Machine) : यह दो प्रकार की होती है।

  1. सिंगल पेडल मैनुअल मशीन
  2. डबल पेडल मैनुअल मशीन

(2) ऑटोमेटिक अगरबत्ती मेकिंग मशीन (Automatic Incense Making Machine)

(3) हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन (High Speed Automatic Incense Making Machine)

सुझाव :- अगरबत्ती बनाने के इस बिजनेस में कम समय में ज्यादा से ज्यादा अगरबत्ती के उत्पादन के लिए आपको ऑटोमेटिक मशीन ही लेनी चाहिए।

  • ड्रायर मशीन (Dryer Machine) – कम समय में ज्यादा से ज्यादा अगरबत्ती को सुखाने के लिए ड्रायर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है।

सुझाव : अगर आपके पास खुली जगह उपलब्ध है, तो आप इस मशीन के बिना भी कच्ची अगरबत्ती को लंबी कतारों में बिछाकर सुखा सकते हैं।

  • पैकिंग/सीलिंग मशीन (Packing Machine) – इस मशीन का उपयोग करके तैयार अगरबत्ती स्टिक को पाउच बैग में डाल कर सिल किया जाता है।

Recommended : https://amzn.to/3JRufU1

  • अगरबत्ती काउंटिंग मशीन (Incense Counting Machine) – अगर आप बड़े स्तर पर अगरबत्ती उत्पादन का बिजनेस कर रहे हैं, तो अगरबत्ती काउंटिंग मशीन का उपयोग करके आप कम समय में अगरबत्ती को गिनकर आसानी से पैक कर सकते हैं।

सुझाव : यदि आपका बिजनेस अभी शुरुआती दौर में है तो अगरबत्ती काउंटिंग मशीन को लेना आवश्यक नहीं है।

मशीन से अगरबत्ती बनाने के फ़ायदे

• वैसे तो अगरबत्तीयों को हाथों से भी बनाया जा सकता है, लेकिन इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं किया जा सकता है, कि इसे हाथों से बनाना एक बेहद ही थकाऊ प्रक्रिया साथ-साथ अधिक लोगों की आवश्यकता भी होती है। 

• यदि मशीन की बात करें तो इस बिज़नेस में आपको कुछ महत्वपूर्ण मशीनों की आवश्यकता होगी जिससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। जैसे –

  • लेबर के खर्च में बचत
  • समय की बचत
  • पर्व-त्योहारों के सीजन में बहुत ज्यादा आर्डर में भी बिना किसी थकावट के ज्यादा से ज्यादा उत्पादन
  • मतलब कम समय में ज्यादा उत्पादन

मशीन से अगरबत्ती को तैयार करने में समय

अगर मशीन से अगरबत्ती को तैयार करने में लगने वाले समय की बात करें, तो यह आंकड़ा केवल और केवल आपके लिए गए मशीन के ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस तरह का मशीन उपयोग कर रहे हैं, और किस गति से इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे नीचे विभिन्न प्रकार के मशीनों की औसतन क्षमता के बारे में जानकारी दी गई है ।

अगरबत्ती मशीन की कीमत 2022

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत एवं क्षमता (What is the price of agarbatti making machine?)

मशीन (Machine)क्षमता (Capacity)मूल्य (Price)
मिक्सर मशीन(Mixer Machine)100Kg/hour₹16,000 (±)
मैनुअल अगरबत्ती मेकिंग मशीन (Manual Incense making Machine)2-4 kg/hour₹16,000 (±)
स्वचालित अगरबत्ती मशीन (Automatic Incense making Machine)8kg/hour₹66,000 (±)
हाई स्पीड स्वचालित अगरबत्ती मशीन (High Speed automatic Incense making Machine)12-15 kg/hour ₹1.10 Lakh (±)
ड्रायर मशीन(Dryer Machine)250-300kg/8 hour₹25,000 (±)
पैकिंग/सीलिंग मशीन(Packing Machine)
₹1200 (±)
अगरबत्ती काउंटिंग मशीन (Incense Counting Machine)15-20Kg/hour₹1.35 Lakh (±)
अगरबत्ती मशीन की कीमत 2022

Hint : (±) = आपके जगह के हिसाब से कीमत कम या ज्यादा भी सकता है। (How do I open agarbatti factory?)

अगरबत्ती बनाने में प्रयुक्त होने वाली मशीन कहां से खरीदें ? (Agarbatti Making Machine Price list)

• आमतौर पर अगरबत्ती तैयार करने वाली मशीन आपको भारत में लगभग हर जगह मिलती है।

• दूसरी तरफ ऑनलाइन मार्केट की बात करें तो अगरबत्ती बिजनेस में उपयोग होने वाली सभी मशीनों को ऑनलाइन मार्केट जैसे Indiamart.com , tradeindia.com या Amazon से भी आसानी से खरीदा जा सकता है। (Most profitable business in india with low investment)

हाथों से अगरबत्ती को तैयार करने की प्रक्रिया (How do you make incense sticks at home?)

आमतौर पर मशीनों से ही अगरबत्ती तैयार करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर बजट की कमी है तो हाथों से भी अगरबत्ती बनाया जा सकता है। 

हाथों से अगरबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले प्रीमिक्स पाउडर जो कोयला/चारकोल पाउडर, जिकेट पाउडर आदि को मिलाकर बनता है, उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर आटे की तरह गूंथना होता है। फिर बांस की तीलियों पर इस मिश्रण को लपेटा जाता है।(What is premix powder for agarbatti?)

याद रहे आपको 1 Kg प्रीमिक्स पाउडर में 600ml पानी के हिसाब से अगरबत्ती बनाने के लिए मिश्रण तैयार करनी होती है। 

how to make handmade agarbatti
Can we make agarbatti at home?

बांस की तीलियों पर मिश्रण को लपेटने के लिए लकड़ी से बनी किसी समतल सतह पर तीलियों को मिश्रण के संग-संग रोल किया जाता है, जिससे बांस की तीली के चारों तरफ प्रीमिक्स की लेयर चढ़ जाती है। और कच्ची अगरबत्ती बनकर तैयार हो जाती है। जिसे सुखाकर  सुगंधित करने के बाद यह लोगों के घरों तक पहुंचने के लिए तैयार है।

अब हम जानेंगे कि मशीनों से अगरबत्ती कैसे तैयार कर सकते हैं?

मशीन से अगरबत्ती को तैयार करने की प्रक्रिया (How to make Agarbatti in Hindi)

अगरबत्ती को आप मशीन से तैयार कर रहें हों या हाथों से, सभी में सबसे पहले आपको प्रीमिक्स और पानी का गूंथा हुआ मिश्रण तैयार करने की आवश्यकता होती है। फिर गूंथे हुए मिश्रण को मशीन के हॉपर में डाली जाती है , और दूसरी तरफ बांस की तीली लगा दी जाती है। अब मशीन को चालू करने के बाद दूसरी साइड से अगरबत्ती निकलने लगेगी। अब यह कच्ची अगरबत्ती सूखने के लिए तैयार है। इस तरह मशीन की मदद से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा अगरबत्ती तैयार कर सकते हैं।

अगरबत्ती को सुगंधित कैसे बनाते हैं?

जैसे हम सभी अपने शरीर को सुगंधित करने के लिए परफ्यूम और इत्र का उपयोग करते हैं। ठीक उसी प्रकार अगरबत्ती को खुशबूदार करने के लिए तैयार कच्ची अगरबत्ती को एक सुगंधित घोल में डुबोया जाता है, जो DEP ऑयल और इत्र के मिश्रण से तैयार की जाती है, जिससे अगरबत्ती सुगंधित हो जाती है। 

इस प्रक्रिया में उपयोग होने वाले घोल, जिसे 4 लीटर डीपी ऑयल में इत्र की मात्रा 1 लीटर यानी 4:1 के अनुपात के हिसाब से तैयार किया जाता है। जिससे उच्च क्वालिटी की अगरबत्ती बनती है, और सुगंध भी ज्यादा दिनों तक बनी रहती है। इसके बाद अगरबत्ती को फिर से सूखने के लिए रख दिया जाता है। 

ब्रेन बूस्टर : DEP (डीईपी) का फूल फॉर्म “डायइथाइल फेथलेट (Diethyl Phthalate)” होता है।

अगरबत्ती बिजनेस को शुरू करने के लिए कुल पूंजी

वैसे बिजनेस में पूंजी की बात करें तो आप इसे वाइट लेबलिंग (White-labeling) के जरिए मात्र ₹12000 – ₹15000 से भी शुरुआत कर सकते हैं। जिसमें आपको बना-बनाया अगरबत्ती का सारा सामान (जिसमें- रॉ अगरबत्ती, DEP Oil, और पैकेजिंग का सामान) खरीदना है, और उसे पैक करके बेचना है। 

अगर आप अपने मुनाफे को थोड़ा सा बढ़ाना चाहते हैं तो आपको खुद से अगरबत्ती निर्माण करने की आवश्यकता है, इसकी शुरुआत आप मैनुअल अगरबत्ती मेकिंग मशीन और कुछ रॉ मैटेरियल को जोड़ कर लगभग ₹20,000 (±) के मामूली इन्वेस्टमेंट के साथ इसे शुरू कर सकते हैं।

बाकीं अगर आप ज्यादा प्रोडक्शन के साथ साथ खुद से ही अगरबत्ती बनाकर बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप ऑटोमेटिक अगरबत्ती मेकिंग मशीन और कुछ रॉ मैटेरियल के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं। जिसके लिए आपको लगभग ₹90,000 (±) का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। जिसमें मशीन की कीमत 66 हजार से शुरू होती है और बाकी का रॉ मैटेरियल में लग सकती है। 

यदि आप इसे एक बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं, मतलब काफी ज्यादा प्रोडक्शन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हाई स्पीड आटोमेटिक अगरबत्ती मेकिंग मशीन लेने की आवश्यकता होती है। इस मशीन की कीमत लगभग ₹1.10 लाख से शुरू होती है। और इसके साथ आप मिक्सर मशीन और ड्रायर मशीन भी ले सकते हैं जिससे कम समय में ज्यादा उत्पादन किया जा सकता है। 

और हां इन सब के लिए जगह का किराया अलग से लगेगा। यदि स्थान आपका ही है तो इसके लिए सोचने की आवश्यकता ही नहीं है।

संकेत : ± का मतलब आपके शहर के हिसाब से कीमत कम या ज्यादा हो सकती है।

अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए स्थान

वैसे तो अगरबत्ती के बिजनेस को आप थोड़े से जगह से भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए कम से कम 10×10 के कमरे से शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि इसमें अगरबत्ती मशीन, अगरबत्ती की रॉ मैटेरियल, तैयार अगरबत्ती और पैकेजिंग करने के लिए प्रयाप्त स्थान की जरूरत होती है।

अगरबत्ती के बिजनेस में मुनाफा कितना होता है? (What is the profit margin in agarbatti business?)

what is the profit margin in agarbatti business

अगरबत्ती के व्यवसाय में हमने ये तो जान लिया इसमें लागत कम होती है लेकिन सबसे मेन मुद्दा तो ये है कि अगरबत्ती के बिजनेस में मुनाफा कितना होता है? तो जानकारी के लिए बताते चलें कि यह बात केवल आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप प्रतिदिन कितने अगरबत्ती का निर्माण करते हैं? 

अगर आप व्हाइट लेबलिंग करते हैं, मतलब कच्ची अगरबत्ती खरीद का उसे अपने तरीके से सुगंधित कर बेचते हैं, तो इसमें आपको लगभग 10 से 15 % तक का मुनाफा मिला सकता है। यानी कि अगर आप प्रतिदिन 100 किलो अगरबत्ती निर्माण करते हैं तो आपको 1000 से 1500 रुपए प्रति दिन मुनाफा मिल सकता है। यही अगर आप खुद से स्वचालित मशीन की सहायता से अगरबत्ती निर्माण करते हैं तो सामान्यतः अगरबत्ती के व्यवसाय में लगभग 30 से 50 परसेंट तक मुनाफा हो सकता है, बशर्ते आपकी स्ट्रेटजी अच्छी होनी चाहिए।

अगरबत्ती के बिजनेस में लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

वैसे तो शुरुआत में आपको लाइसेंस वगैरह की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन हमारी सलाह यही रहेगी कि अगर आप किसी बिजनेस को शुरू कर रहे हैं, और भविष्य में आपको किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े। इसके लिए आपको अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड जरूर करनी चाहिए।

यही आप छोटे स्तर से शुरुआत करते हैं तो इसके लिए आपको जिला उद्योग कार्यालय में आवेदन करनी पड़ेगी। यही आप बड़े स्तर पर अगरबत्ती निर्माण बिजनेस शुरू कर रहें हैं तो इसके लिए NOC, जीएसटी एवम अन्य लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

अगरबत्ती के बिजनेस में सफल होने के तरीके

how to start agarbatti marketing
  • बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने मार्केट को अच्छी तरह से जान लें।
  • हमेशा आप अपने बजट को ध्यान में रखकर ही मशीन का चुनाव करें। 
  • हालांकि अगर संभव हो तो ऑटोमेटिक मशीन से शुरुआत करें।
  • मुझे लगता है इस बिजनेस की डिमांड कभी खत्म नहीं हो सकती है, इसलिए शुरुआती दिनों में धैर्य रखें। 
  • हमेशा अपने मार्केटिंग की स्ट्रेटजी पर फोकस करें ।
  • अपने पैकेजिंग पर खास ध्यान रखें।
  • जब धीरे धीरे कमाई बढ़ने लगे तो अलग अलग प्रकार की अगरबत्ती (जैसे मच्छर अगरबत्ती का बिजनेस आदि) का भी निर्माण शुरू करें।
  • हमारे साथ जुड़े रहें। 🙂

एक नजर में (Overview)

बिजनेसअगरबत्ती का बिजनेस
बिजनेस के प्रकारव्हाइट लेबलिंग, अगरबत्ती सेलर, होलसेलर
CompititionMedium
मुख्य सामग्रीप्रीमिक्स पाउडर, dep, बांस की तीली, परफ्यूम आदि
Investment (total)13 हजार से 1.50 लाख ±
मुनाफा/माहयह आपके ऊपर निर्भर करती है।
किसे बेचेंगेहोलसेलर , डायरेक्ट कंज्यूमर को
शुरू कौन कर सकता हैआप

ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q. अगरबत्ती के लिए पैकिंग बॉक्स (Packing Box) कहाँ से खरीदें?

A. अगरबत्ती रॉ मैटेरियल के शॉप पर या इंडिया मार्ट , ट्रेड इंडिया, अमेजन और flipkart जैसे Online मार्केट से

Q. अगरबत्ती बिजनेस में कितना मार्जिन है?

A. 10 से 50 परसेंट तक मुनाफा हो सकता है, बशर्ते आपकी स्ट्रेटजी अच्छी होनी चाहिए।

Q.  1 किलो अगरबत्ती बनाने में कितना खर्च आता है?

A. यह क्वालिटी के ऊपर निर्भर करता है।

Q. अगरबत्ती कौन सी लकड़ी की बनती है?

A. आमतौर पर इसे बांस की लकड़ी से बनाया जाता है।

Q. अगरबत्ती मशीन कहां से खरीदें?

A. अपने नजदीकी मैन्युफैक्चरर्स से या इंडियामार्ट , ट्रेड इंडिया जैसे ऑनलाइन मार्केट से

Q. अगरबत्ती स्टिक कहां से खरीदें?

A.. अगरबत्ती रॉ मैटेरियल के शॉप पर या इंडिया मार्ट , ट्रेड इंडिया जैसे Online मार्केट से

1 thought on “ऐसे शुरू करें 2022 में अगरबत्ती का बिजनेस और लाखों कमाएँ | How to start a agarbatti making business ideas 2022 in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.